भारत सरकार की तरफ से गुजरात को नवरात्रि मैं मिलेगा वंदे भारत (Vande Bharat)का उपहार


नवरात्रि गुजरात का एक ऐसा त्योहार है जिसे देखने और आनंद लेने देश विदेश से लोक आते है। इसी दौरान हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा 30 सितंबर 2022 (30 September 2022 ) को एक भारी भरकम खूबसूरत उपहार मिलने वाला है जो वंदे भारत सुपर फास्ट ट्रेन जिसने बुलेट ट्रेन का भी तोड़ा है रिकॉर्ड।

वंदे भारत (Vande Bharat) जो पूर्ण तरह से भारतीय है जिसका मोहाली से साहनेवाल के बीच पूर्णतः ट्रायल किया गया है। जो 90 किलोमीटर प्रति घंटे से 120 घंटे की रफ्तार से ट्रायल पूरा किया गया। साथ ही राजस्थान मैं भी 180 किलोमीटर प्रति घंटा से दौड़ाया गया जो बुलेट ट्रेन के मुकाबले से काफी तेज रफ्तार देखने मिला।

ट्रायल पूरा करने के बाद सीआरएस का क्लियरेंस भी प्राप्त कर लिया और उसी के साथ नवरात्रि के दिनों मैं कुछ नया हो जाय इस सौगात से गुजरात (Gujarat) मैं 30 सितंबर 2022 को अहमदाबाद (Ahmedabad) और मुंबई (Mumbai) के बीच वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेन दौड़ेगी।

वंदे भारत ट्रेन सबसे पहले दिल्ली और वाराणसी के बीच चली जो बिना इंजिन की ट्रेन है। अबतक अहमदाबाद से मुंबई की और चलने वाली ट्रेनों मैं शताब्दी, डबल डेकर, तेजस जैसी चेयर कार सुपरफास्ट ट्रेन चल रही है उसी मैं एक और वंदे भारत का आगमन यात्रियों के लिए काफी सुविधा जनक होगा।

वंदे भारत ट्रेन भारत की आजादी की 75 वि सालगिराह पर गुजरात को शानदार उपहार मिला है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.