अब जेलेंस्की ने पुतिन के सामने रखा बातचीत का प्रस्ताव, यूक्रेन ने मानी इस देश की सलाह


<script async src=”https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-5905563197981443″

     crossorigin=”anonymous”></script>

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने जेरुशलम (Jerusalem) में पुतिन से मिलने का प्रस्ताव रखा है. जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट को मध्यस्थ के रूप में कार्य करने की अपील की है. 

कीव: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले17 दिनों से युद्ध जारी है. रूस लगातार यूक्रेन पर हमला बोल रहा है. जवाब में यूक्रेन ने भी रूस को भारी नुकसान पहुंचाने का दावा किया है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने जेरुशलम (Jerusalem) में पुतिन से मिलने का प्रस्ताव रखा है. जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट को मध्यस्थ के रूप में कार्य करने की अपील की है. 

इजरायल ने की थी मध्यस्थता की पेशकश

बता दें कि बीते 6 मार्च को इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने रविवार को मॉस्को की अचानक यात्रा कर रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाने की कोशिश की. बेनेट ने पुतिन के साथ बैठक के लिए मॉस्को का दौरा किया और जेलेंस्की, फ्रांस और जर्मनी के नेताओं के साथ कई बार बात की. साल भर से भी कम समय से इजराइल की कमान संभाल रहे बेनेट विश्व मंच पर बहुत हद तक परखे नहीं गए हैं. उन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच इजरायल को एक असहज स्थिति में डाल दिया है और कूटनीतिक कोशिशों की भूमिका निभाने की संभावना बना रहे हैं.

पहले हो चुकी है 3 दौर की बातचीत

बता दें कि आज ही रूसी मीडिया ने भी दावा किया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की हर मुद्दे पर बातचीत करने को तैयार हैं. इससे पहले ही 3 दौर की बातचीत हो चुकी है, ऐसे में रूस के इस दावे को सकारात्मक रूप में लिया जा रहा है.

मेयर को रिहा करने की अपील

इसके अलावा जेलेंस्की ने कहा कि मेलिटोपोल से किडनैप किए गए मेयर अभी जिंदा हैं. किडनैपर उन्हें प्रताड़ित कर रहे हैं. जेलेंस्की ने उन्हें रिहा करने की अपील की है. 


Leave a Reply

Your email address will not be published.