यूपी-उत्तराखंड में बीजेपी ने लहराया परचम, पंजाब में खूब चली झाड़ू, जानिए पांचों राज्यों का रिजल्ट


<script async src=”https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-5905563197981443″

     crossorigin=”anonymous”></script>

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बीजेपी ने प्रचंड बहुमत दर्ज किया है, जबकि आप ने पंजाब में झाड़ू ने तमाम दलों पर झाड़ू फेर दी है. वहीं गोवा में बीजेपी बहुमत के आंकड़े से महज 1 सीट दूर रह गई है.

Assmly Election Result 2022: पांच राज्यो में विधानसभा चुनावों की गिनती अभी भी जारी है, हालांकि सियासी तस्वीर साफ हो चुकी है, लेकिन अभी सभी राज्यों में पूरे आंकड़े सामने नहीं आए हैं. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बीजेपी ने प्रचंड बहुमत दर्ज किया है, जबकि आप ने पंजाब में झाड़ू ने तमाम दलों पर झाड़ू फेर दी है. वहीं गोवा में बीजेपी बहुमत के आंकड़े से महज 1 सीट दूर रह गई है. इसके अलावा मणिपुर में भी बीजेपी ने बहुमत हासिल कर लिया है. 

रात दस बजे तक चुनाव आयोग के घोषित किए गए आंकड़ों के मुताबिक गोवा में सभी सीटों के परिणाम सामने आ चुके हैं. 40 विधानसभा वाली गोव विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 20 सीटों पर जीत दर्ज की है, हालांकि पार्टी बहुमत के आंकड़े से महज 1 सीट की दूरी पर है. कांग्रेस गोवा में 11 सीटें ही हासिल कर सकी है. इसके अलावा तटीय राज्य के चुनावों में उतरी आम आदमी पार्टी को गोवा में 2 सीटों पर जीत मिली है. वहीं गोवा फॉरवर्ड पार्टी को 1 सीट मिली है. वहीं 3 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी राज्य में जीत दर्ज की है. महाराष्ट्र गोमांतक को 2 सीटें जबकि रिवोल्यूशनरी गोअन्स पार्टी को 1 सीट पर जीत मिली है.

गोवा- कुल सीटें- 40 

आम आदमी पार्टी-  2
भारतीय जनता पार्टी- 20
गोवा फॉरवर्ड पार्टी- 1
निर्दलीय-  3
कांग्रेस-  11
महाराष्ट्र गोमांतक- 2
रिवोल्यूशनरी गोअन्स पार्टी- 1

पंजाब का चुनाव परिणाम

पंजाब के विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने करिश्माई जीत दर्ज की है. पंजाब की सभी सीटों पर चुनाव परिणाम घोषित किए जा चुके हैं. आप को पंजाब की कुल 117 सीटों में से 92 सीटों पर प्रचंड बहुमत मिला है. कांग्रेस 18 सीटों के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी है. बहुजन समाज पार्टी को 1 सीट, भारतीय जनता पार्टी को 2 सीटें, निर्दलीय को 1 सीट, अकाली दल को महज 3 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है.

कुल सीटें- 117

आम आदमी पार्टी-  92
बहुजन समाज पार्टी- 1
भारतीय जनता पार्टी- 2
निर्दलीय-  1
कांग्रेस-  18
शिरोमणि अकाली दल- 3

मणिपुर में किसे कितनी सीटें

मणिपुर में 59 सीटों पर परिणाम घोषित किए जा चुके हैं, हालांकि 1 सीट पर वोटों की गिनती अभी जारी है. मणिपुर की 60 सीटों में से 32 पर बीजेपी ने जीत दर्ज करते हुए बहुमत हासिल कर लिया है. 3 सीटें निर्दलीयों के खाते में, 5 कांग्रेस के पास, 6 जनता दल यूनाइटेड के खाते में, 2 कुकी पीपुल्स अलाइंस, 5 नागा पीपुल्स फ्रांट को मिली हैं. नेशनलिस्ट पीपुल्स पार्टी 6 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है, जबकि 1 सीट नेशनलिस्ट पीपुल्स पार्टी आगे है.

कुल 60 सीटें
भारतीय जनता पार्टी- 32
निर्दलीय-  3
कांग्रेस-  5
जनता दल (यूनाइटेड)- 6
कुकी पीपुल्स अलाइंस-  2
नागा पीपुल्स फ्रंट-  5
नेशनलिस्ट पीपुल्स पार्टी- 6 (1 पर आगे)

उत्तराखंड में बीजेपी की प्रचंड जीत

रात 10 बजे तक आए चुनाव परिणाम के मुताबिक उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में परिणाम साफ हो चुका है, हालांकि कुछ सीटों पर गिनती अभी भी जारी है. उत्तराखंड की 70 सीटों में से बीजेपी ने 45 सीटों के साथ प्रचंड बहुमत हासिल किया है, हालांकि अभी भी बीजेपी 2 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस राज्य में 17 सीटें ही जीत सकी है, वहीं 2 सीटों पर आगे चल रही है. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी ने 1 सीट पर जीत दर्ज की है, जबकि 1 पर आगे है. इसके अलावा 2 सीटें निर्दलीय के खाते में गई हैं.

कुल सीटें- 70

बहुजन समाज पार्टी- 1 (1 पर आगे)
भारतीय जनता पार्टी- 45(2 पर आगे)
निर्दलीय-  2
कांग्रेस-  17(2 पर आगे)

यूपी में बीजेपी ने रचा इतिहास

रात 10 बजे तक आए चुनाव परिणाम के मुताबिक उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की 403 सीटों में 219 सीटों के साथ भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड जीत दर्ज की है. 36 सीटों पर पार्टी अब भी आगे है. वहीं समाजवादी पार्टी 79 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है, वहीं 32 सीटों पर आगे चल रही है. इसके अलावा अपना दल (सोनेलाल) 9 सीटों पर जीत दर्ज कर चुका है, जबकि 3 पर आगे है. इसके अलावा बसपा को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली है और 1 सीट पर आगे चल रही है. कांग्रेस को यूपी में महज 2 सीटें ही हासिल हुई हैं. जनसत्ता दल लोकतांत्रिक 2 सीटें पर जीत दर्ज कर चुकी है. निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल 5 सीटें जीत चुकी है, वहीं 1 पर आगे. राष्ट्रीय लोक दल 8 सीटें जीत चुकी है. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी 3 सीटें जीती है, जबकि 3 पर आगे है. 

कुल सीटें- 403

अपना दल (सोनेलाल)-   9(3 पर आगे)
बहुजन समाज पार्टी-  0 (1 सीट पर आगे)
भारतीय जनता पार्टी-  219(36 पर आगे)
कांग्रेस-   2
जनसत्ता दल लोकतांत्रिक-  2
निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल-  5 (1 पर आगे)
राष्ट्रीय लोक दल-  8
समाजवादी पार्टी-  79 (32 पर आगे)
सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी- 3 (3 पर आगे)


Leave a Reply

Your email address will not be published.