रोज पिएं लौकी का जूस, वजन घटाने और हार्ट को हेल्दी रखने में मिलेगी मदद


वजन घटाने के लिए आपको रोजाना नाश्ते में लौकी का जूस पीना चाहिए. लौकी का जूस पीने से मोटापा कम होता है और हार्ट से जुड़ी बीमारियां भी दूर होती हैं. लौकी का जूस पीने से पूरे दिन एनर्जी रहती है और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं.
लौकी के जूस पीने से वजन तेजी से कम होता है. लौकी में कैलोरी और फैट बहुत कम होता है. जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है. सेहतमंद रहने के लिए आप रोज 1 गिलास लौकी का जूस पीने की आदत बना लें.
लौकी का जूस दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद है. लौकी का जूस पीने से ब्लड प्रेशर रेगुलेट होता है, जिससे दिल से जुड़ी समस्‍याएं होने का खतरा भी कम हो जाता है. लौकी से दिल की सेहत अच्छी रहती है.
लौकी का जूस अगर आप खाली पेट पीते हैं तो इससे आपकी बॉडी में ताजगी और एनर्जी बरकरार रहेगी. लौकी के जूस में 98% पानी और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. गर्मियों में लौकी का जूस पीने से शरीर ठंडा रहता है.
अगर आप पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज से परेशान रहते हैं तो आपको रोज सुबह नाश्ते में लौकी का जूस जरूर पीना चाहिए. लौकी का जूस पीने से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाएगी और इससे आपके पेट को भी फायदा मिलेगा.

कुछ लोगों को गर्मियों में सिरदर्द और अपच की समस्या होने लगती है. आप हीट से बचने के लिए लौकी का जूस पी सकते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें अदरक मिलाकर या अपने हिसाब से नींबू का रस डालकर पी सकते हैं. इससे शरीर को लू लगने से भी बचाया जा सकता है.


Leave a Reply

Your email address will not be published.